8 साल की बच्ची बूढ़ी होकर मर गई...ये कैसी बीमारी?


हैरतअंगेज है। जब आप ये सुनें कि कोई बच्ची जो सिर्फ 8 साल की हो और वो बूढ़ी हो चुकी हो। उसकी उम्र पूरी हो चुकी हो और उसकी मौत हो जाए। ऐसा हुआ है यूक्रेन में। यहां एक 8 साल की बच्ची बचपन में ही बूढ़ी हो गई और उसका निधन हो गया।
8 साल की बच्ची बूढ़ी होकर मर गई...ये कैसी बीमारी?
Google
इस बच्ची का नाम है अन्ना साकीडोन। दरअसल बच्ची प्रोजेरिया नाम की एक दुर्लभ जेनेटिक बीमारी की शिकार हो गई। इस बीमारी में शरीर के सभी अंग धीरे-धीरे बूढ़े होने लगते हैं। एक समय ऐसा आता है कि सभी अंग अपना काम करना बंद कर देते हैं। कुछ इसी तरह का मामला आपने फिल्म 'पा' में भी देखा होगा जिसमें अमिताभ बच्चन ने प्रोजेरिया पीड़ित बच्चे का किरदार निभाया था।
Google
प्रोजेरिया बहुत ही दुर्लभ बीमारी है। यह करोड़ों लोगों में से किसी एक को होती है। यही कारण है कि पूरी दुनिया में इस बीमारी से सिर्फ 160 लोग ही पीड़ित हैं। अन्ना साकीडोन की मौत तो 8 साल की उम्र में ही हुई है। लेकिन प्रोजेरिया की वजह से उसकी उम्र लगभग 80 साल हो चुकी थी। उसकी वजन 7 किलोग्राम हो गया था। अंत में उसके सारे अंगों ने काम करना बंद कर दिया था।
Google
अन्ना साकीडोन की मां इवाना ने कहा कि मैं अपनी बच्ची को खो चुकी हूं। मैं उसके लिए कुछ भी करने को तैयार थी। लेकिन मैं उसे बचा नहीं सकी। अन्ना साकीडोन का इलाज करने वाली डॉक्टर नादेहदा कैटामैन ने कहा कि अन्ना साकीडोन बेहतरीन बच्ची थी। उसका पूरा इलाज बचपन से वोलीन रीजनल चिल्ड्रन मेडिकल कॉम्प्लेक्स में चल रहा था। हम उसे बचा नहीं पाए।

No comments:

Powered by Blogger.